5 Lines On Child Labour In Hindi

बाल मजदूरी पर 5 वाक्य -5 Lines On Child Labour In Hindi

5 Lines On Child Labour In Hindi– हेलो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Hindidrive.com में। दोस्तों, आपने कई बार बाजार आदि में छोटे-छोटे बच्चों को चाय की दुकान पर बर्तन धोते हुए, या किसी कारखाने पर बच्चों को काम करते हुए देखा होगा। नहीं तो किसी ट्रैफिक सिग्नल पर छोटे-छोटे बच्चों को भीख मांगते हुए तो जरूर देखा होगा। यह सब वह अपराध है, जिसे हम देख कर भी आंखें मूंदकर आगे निकल जाते हैं। हमेशा अधिकांश लोग इस अपराध का विरोध भी नहीं करते हैं।

5 Lines On Child Labour In Hindi
5 Lines On Child Labour In Hindi

सरकार द्वारा भी इस विषय पर कानून का निर्माण किया गया है। जिसमें सजा का प्रावधान भी है। लेकिन फिर भी बाल मजदूरी का कार्य रुकता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है। इसलिए आज हम अपना लेख 5 Lines On Child Labour In Hindi पर ले कर आए हैं। क्योंकि यह हमारे देश में बहुत ही चिंता का विषय है। इससे हमारे देश का और समाज के लिए एक अभिशाप है। यह हमारे देश के भविष्य को बहुत पीछे ले जा सकता है। इसलिए आज हम इस विषय पर कुछ जानकारी आपके लिए लेकर आए हैं। तो आइए दोस्तों, पढ़ते हैं पर 5 Lines On Child Labour In Hindi एक लेख।

5 Lines On Child Labour In Hindi- बाल मजदूरी पर 5 वाक्य

  1. 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से काम करवाना या मजदूरी करवाना बाल मजदूरी कहलाता है
  2. बच्चों से यह कार्य पैसे के लिए या जबरदस्ती कराया जाता है।
  3. ऐसे बच्चों को शिक्षा से वंचित रखा जाता है जिससे उनका भविष्य खराब हो जाता है।
  4. अक्सर बाल मजदूरी गरीब या अशिक्षित बच्चों से कराई जाती है।
  5. बाल मजदूरी हमारे समाज और देश के लिए एक चिंता का विषय है यह एक अभिशाप है।
  6. बाल मजदूरी में बच्चों से भीख मंगवाना किसी कारखाने या दुकान और घर पर कार्य करवाना बाल मजदूरी की श्रेणी में आता है।
  7. बाल मजदूरी से बच्चे अपराध के मार्ग पर भी चल पड़ते हैं।
  8. कुछ गरीब माता-पिता भी पैसों के लिए अपने बच्चों से बाल मजदूरी करवाते हैं इसलिए गरीबी को बाल मजदूरी का मुख्य कारण माना जाता है।
  9. बाल मजदूरी के कारण बच्चों में शारीरिक और मानसिक विकास भी रुक जाता है।
  10. सरकार द्वारा बाल मजदूरी पर कानून का निर्माण भी किया गया है इसमें 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से मजदूरी करवाना या करना अपराध माना गया है। इसके लिए सजा का भी प्रावधान है।

यह भी जाने – 10 Lines on Save Girl Child in Hindi
10 Lines on My School Bag in Hindi
10 Lines on My Teacher in Hindi

तो दोस्तों, आप हमारे द्वारा लिखा गया 5 Lines On Child Labour In Hindi यह लेख कैसा लगा। आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और इसलिए को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। ऐसे विषय पर लोगों को जागरूक करना बहुत जरूरी है। ताकि हम सब इसके विरुद्ध आवाज उठा सकें। ऐसे अन्य लेख जाने के लिए भी आप हमें कमेंट कर सकते हैं। हम आपके लिए ऐसे लेख जाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *