10 Lines on Mahatma Gandhi in Hindi

महात्मा गांधी पर 10 लाइनों का निबंध | 10 Lines on Mahatma Gandhi in Hindi

10 Lines on Mahatma Gandhi in Hindi – नमस्कार दोस्तों! आज हम आप सभी के लिए हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ जानकारी लेकर आए हैं| दोस्तों! महात्मा गांधी जी को तो हम सब भी जानते हैं, हमारे भारत देश को स्वतंत्र कराने में इनका बहुत बड़ा योगदान रहा है। गांधीजी के द्वारा किये गये महान कार्यो की वजह से महात्मा की उपाधि दी गयी है | गाँधी जी को बापू के नाम से भी जाना जाता है|

इसलिए इन के विषय में बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को जानकारी होनी चाहिए। आज हम हमारे द्वारा लिखे गए लेख 10 Lines on Mahatma Gandhi in Hindi के माध्यम से बच्चों को महात्मा गांधी जी के जीवन की कुछ जानकारी प्रदान कर रहे हैं। यह जानकारी छोटे बच्चों के लिए बड़ी उपयोगी है। कक्षा में कई बार बच्चों को अध्यापक महात्मा गांधी पर कुछ लाइने लिखकर लाने के लिए कहता है। इसलिए यह लेख बच्चों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। तो आइए बच्चों आज हम महात्मा गांधी से जुड़ी कुछ जानकारी आपको प्रदान करते हैं।

10 Lines on Mahatma Gandhi in Hindi महात्मा गांधी पर 10 लाइनों का निबंध

नीचे हमारे द्वारा 10 Lines on Mahatma Gandhi in Hindi दिया गया है आप उसे जरूर पढ़ें।

  1. महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर सन 1869 को गुजरात के पोरबंदर क्षेत्र में हुआ था। इनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था।
  2. गांधी जी के पिता का नाम करमचंद गांधी और माता का नाम पुतलीबाई था।
  3. गांधी जी ने यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से वकालत की शिक्षा पूरी की।
  4. महात्मा गांधी जी की पत्नी का नाम कस्तूरबा गांधी था। इनका विवाह 15 वर्ष की उम्र में ही कर दिया गया था।
  5. गांधी जी एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे। इन्होंने भारत को आजाद कराने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। यह कांग्रेस दल के नेता बने।
  6. यह अहिंसा में विश्वास रखते थे, और दूसरों को भी अहिंसा ना करने की शिक्षा देते थे। इन्होंने अहिंसा के रास्ते पर चलने की शिक्षा देते थे। और अहिंसा परमो धर्म का नारा भी दिया था।
  7. इन्होंने भारत के आजादी से जुड़े कई आंदोलन चलाए- जैसे असहयोग आंदोलन, दांडी मार्च, चंपारण सत्याग्रह
  8. गांधीजी स्वतंत्रता सेनानी होने के कारण उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा, लेकिन फिर भी इन्होंने देश को आजाद कराने का जज्बा नहीं छोड़ा।
  9. गांधी जी बहुत सादा जीवन जीते थे। यह स्वयं सूती वस्त्र पहनते थे। और दूसरों को भी स्वदेशी वस्त्र पहनने के लिए कहते थे।
  10. 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे नामक एक व्यक्ति ने इनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी।

यह भी जाने-

                    10 Lines on My School in Hindi
Essay on My School in Hindi

तो बच्चों! हमारे द्वारा लिखा गया लेख 10 Lines on Mahatma Gandhi in Hindi कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अपनी कक्षा में भी इस निबंध को जरूर सुनाएं। महात्मा गांधी से जुड़ी जानकारी हम सभी भारतवासियों को होना बहुत जरूरी है। परीक्षा में भी कई बार महात्मा गांधी से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए यह जानकारी आप सभी के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। ऐसी और जानकारी जानने के लिए भी आप हमें कमेंट कर सकते हैं। हम आप सभी के लिए ऐसी अन्य जानकारियां भी लाते रहेंगे।

One thought on “महात्मा गांधी पर 10 लाइनों का निबंध | 10 Lines on Mahatma Gandhi in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.