What is the full form of GPS

GPS का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of GPS?

What is the full form of GPS? नमस्कार दोस्तों यदि आप GPS की फुल फॉर्म जानने के लिए आए हो तो बिल्कुल सही जगह पर आए हो, क्योंकि आज हम आपको GPS के बारे में कई रोचक जानकारियां भी देंगे, जीपीएस क्या होता है? जीपीएस कैसे कार्य करता है? GPS के उपयोग जैसी तमाम प्रकार की जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको देंगे। चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

What is the full form of GPS? GPS का फुल फॉर्म क्या है ?

GPS ka full form in English Global Positioning System hota hai.

GPS ka full form in Hindi-Global Positioning System in Hindi वैश्विक स्थिति निर्धारण पद्धति hota hai.

जीपीएस क्या है? GPS Kya Hai?

जीपीएस एक प्रकार का उपग्रह नेविगेशन प्रणाली है। इसके माध्यम से किसी विशेष स्थान पर पहुंचा जा सकता है। सटीक स्थान और उस स्थान पर पहुंचने के लिए लगने वाले समय, वेग का पता लगाया जा सकता है।

GPS Ka Upyog|जीपीएस का उपयोग 

  • जीपीएस के माध्यम से हम किसी भी व्यक्ति के निश्चित स्थान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह उस व्यक्ति के लोकेशन की जानकारी देता है।
  • वर्तमान समय में जीपीएस का उपयोग बहुत बढ़ गया है। किसी स्थान पर पहुंचने के लिए व्यक्ति जीपीएस का उपयोग करने लगा है। इसी तरह ऑनलाइन डिलीवरी देने वाले भी जीपीएस के माध्यम से ग्राहक की लोकेशन का पता लगा लेते हैं। जिससे उसे वहां पहुंचने में आसानी होती है।
  • जीपीएस का उपयोग कैब, टैक्सी, रिक्शा, ऑटो अन्य कई साधनों में भी किया जाता है।
  • इसी प्रकार किस अपराधी को पकड़ने के लिए भी पुलिस जीपीएस का इस्तेमाल करती है। जिसके माध्यम से अपराधी को पकड़ लिया जाता है।
  • एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए भी जीपीएस का उपयोग किया जाता है। 

यह भी जाने – Metals and Non Metals in Hindi and English 

तो दोस्तों, इस प्रकार हमने GPS की फुल फॉर्म को जाना और साथ में यह भी जाना कि GPS क्या होता है। हमारे द्वारा इस विषय पर लिखा गया लेख कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और What is the full form of GPS? को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि वह लोग यह जान सके कि GPS क्या होता है। और GPS कैसे काम करता है। ऐसी अन्य जानकारी जानने के लिए भी आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.