10 Lines On Kalpana Chawla In Hindi

कल्पना चावला पर 10 लाइन – 10 Lines On Kalpana Chawla In Hindi

10 Lines On Kalpana Chawla In Hindi – दोस्तों आज हम आपके लिए कल्पना चावला पर 10 लाइन लेकर के आये है। दोस्तों कल्पना चावला एक ऐसी पहली भारतीय महिला थी जिसने अंतरिक्ष की दुनिया में अपनी एक नई पहचान बनाई। इसके साथ ही कल्पना चावला ने भारत देश का नाम भी रोशन किया। आज के इस लेख में हम जानेंगे कल्पना चावला के बारे में कई रोचक जानकारियां। कल्पना चावला भारत की पहली महिला थी जिसने अंतरिक्ष की यात्रा की। आइए जानते हैं कल्पना चावला जी के बारे में 10 लाइन।

10 Lines On Kalpana Chawla In Hindi  कल्पना चावला पर 10 लाइन 

  1. हमारे देश की महान बेटी के नाम से पहचान रखने वाली कल्पना चावला भारत देश की पहली एयरोनॉटिक्स वैज्ञानिक जिसने अंतरिक्ष की यात्रा की थी।
  2. कल्पना चावला हरियाणा के करनाल में जन्मी एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखने वाली एक महिला की। इनका जन्म 17 मार्च 1962 को हुआ।
  3. कल्पना चावला के पिता का नाम बनारसी लाल चावला और माता का नाम संजय चावला था।
  4. कल्पना चावला को बचपन से ही अंतरिक्ष विज्ञान को जानने की बहुत रूचि थी।
  5. इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री एयरोनॉटिकल में पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ से प्राप्त की थी। कल्पना चावला ने अपनी आगे की पढ़ाई मास्टर डिग्री टेक्सास विश्वविद्यालय से की इसके बाद बोल्डर कोलोराडो विश्वविद्यालय में विज्ञान विभाग में मास्टर और पीएचडी की उपाधि प्राप्त की।
  6. कल्पना चावला को 2004 में यूनाइटेड स्टेट कांग्रेस द्वारा स्पेस मेडल ऑफ ऑनर द्वारा सम्मानित किया गया था।
  7. कल्पना चावला 19 नवंबर 1998 को अंतरिक्ष के पहले मिशन पर गई थी कुछ मिशन में कुल 6 सदस्य थे। अंतरिक्ष शटल कोलंबिया की एसटीएस 87 से प्रक्षेपित किया गया था।
  8. कल्पना चावला ने 1993 में अमेरिका नागरिकता प्राप्त कर ली थी जिससे उनका नासा के अंतरिक्ष यात्री में नामांकन हुआ।
  9. कल्पना चावला एक मिशन पर अंतरिक्ष में जाकर वापस धरती पर लौट रहे थे जब उनके स्पेस शटल में कुछ खराबी होने की वजह से स्पेस शटल में आग लग गई जिससे उनका स्पेस शटल एक आग के गोले में तब्दील हो गया इस हादसे में स्पेस शटल में मौजूद कुल सात चालक दल के सदस्य की मौत हो गई इस आपदा के बाद से लगभग 2 साल तक अंतरिक्ष के मिशन पर रोक लगा दी गई थी।
  10. कल्पना चावला की मृत्यु 1 फरवरी 2003 को अमेरिका के टेक्सास में अमेरिकी शटल कोलंबिया में हुई थी।

यह भी जरूर पढ़ें-  10 Lines on Importance of Time in Hindi – समय के महत्व पर निबंध 

आज हमने जाना की लड़कियां किसी भी काम में लड़कों से कम नहीं है। कल्पना चावला जैसी बहादुर लड़कियां हमें बहुत प्रेरणा देती है। किस प्रकार कल्पना चावला ने अपनी बुद्धि पता से पूरी दुनिया में अपनी प्रसिद्धि प्राप्त की। हमें कल्पना चावला जैसे महान व्यक्ति से जीवन में सीख लेनी चाहिए। तो दोस्तों कल्पना चावला पर 10 लाइन (10 Lines On Kalpana Chawla In Hindi) आपको कैसे लगी आप हमें अपने विचार जरूर बताएं इस प्रकार की आने जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट Hindidrive.com को देखते रहे हम आपके लिए ऐसी और रोचक जानकारियां लाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.